Thursday, Aug 28th

अंतिम अपडेट:05:24:29 AM IST

हमारे गैजेट हैं हमारे व्यक्तित्व की पहचान

Print PDF

gadget-manइंसान की पहचान किससे होती है? स्वभाव से? कपडों से? जूतों से? शायद हाँ. और अब इसके साथ यह भी जोड़ सकते हैं - गैजेट से. सामाजिक शोधकर्ता ह्यूज मैकै ने अपनी पुस्तक "What Makes us Tick" में इस बारे में लिखा है. उनके अनुसार हमारे गैजेट और गिज्मो लोगों का ध्यान हमारी और आकर्षित करने में मदद करते हैं और इनसे हमारे व्यक्तित्व की पहचान भी होती है.


द डेली मेल की खबर के अनुसार ह्यूज मैकै का मानना है कि "सेलिब्रिटी स्टेटस पाने के लिए आवश्यक है कि हम हमारे गैजेट का चुनाव सही ढंग से करें. क्योंकि हमारे गैजेट ही वह चिह्न हैं जो हमें समाज में प्रतिष्ठा दिला सकते हैं."

ह्यूज मैकै ने कुछ उदाहरण देकर बताने की कोशिश की कि हमारे कौन से गैजेट किस तरह का प्रभाव पैदा कर सकते हैं.

ब्रिफकेस में हो आईपैड - ह्यूज़ के अनुसार आईपैड तथा अन्य समकक्ष टेबलेट पीसी फिलहाल सबसे अधिक वांछित गैजेट बने हुए हैं. तो यदि आपकी ब्रिफकेस में आईपैड है तो मानिए कि कोई आसपास खडा व्यक्ति आपसे जल रहा है.

लैपटोप - स्लीक और हल्के लैपटोप आपको एक स्तर ऊपर ले जाते हैं. उसमें भी यदि आपके पास मैकबुक और विशेष रूप से मैकबुक एयर हो तो क्या कहने.

मोबाइल फोन - आज कल मोबाइल केवल जरूरत की वस्तु नहीं रह गई है. अब शायद ही कोई होगा जिसके पास मोबाइल फोन ना हो इसलिए अब ब्रांड मायने रखता है. ह्यूज के अनुसार आईफोन होना अभी भी आपके स्टेटस को एक स्तर ऊपर ले जा सकता है. यदि आप व्यवसायी हैं तो ब्लैकबेरी आपके लिए सबसे वांछित गैजेट होना चाहिए. तकनीक विशेषज्ञों के लिए एंड्रोइड आधारित फोन और "एपल" से नफरत करने वालों के लिए विंडोज फोन उपयुक्त हैं.

घर की खबर लें तो लीविंग रूम में 3डी टीवी का होना स्टेटस को बढा सकता है, परंतु चुँकि अभी भी 3डी चैनल अधिक नहीं हैं इसलिए आप बडी एलईडी टीवी भी ले सकते हैं.

इसके अलावा घर में एक गेमिंग कोंसोल भी होना चाहिए ऐसा ह्यूज का मानना है. निटेंडो वाई एंट्री लेवल के लिए उपयुक्त है, परंतु यदि आप गेमिंग को लेकर थोडे गम्भीर हैं तो माइक्रोसोफ्ट के एक्सबॉक्स को लीजिए. इसके अलावा आप सोनी प्लेस्टेशन भी ले सकते हैं जो कि यह दर्शाता है कि आप गेमिंग के उस्ताद हैं!

BLOG COMMENTS POWERED BY DISQUS