Thursday, Jul 24th

अंतिम अपडेट:05:24:29 AM IST

अब समय है टैब कंप्यूटिंग का

Print PDF
tab-pcsतेजी से लोकप्रिय हो रहा यह कम्प्युटिंग उपकरण बहुत जल्द ही लैपटॉप को प्रचलन से बाहर कर सकता है. देखा जाए तो टैब की लोकप्रियता के मुख्य कारण उसका लैपटॉप के मुकाबले कम आकार और अधिक कार्यक्षम होना है. मगर लोकप्रियता के अन्य कारणों की भी अनदेखी नहीं की सकती. जैसे...

बैटरी क्षमता  
लैपटॉप की बैटरी जहाँ लगातार तीन घंटे या उससे कुछ अधिक समय तक चलती है, टैब को एक बार चार्ज करने के बाद लगातार 10 घंटों तक चलाया जा सकता है. यानी यात्रा वगेरे के लिए एकदम अनुकूल.    

सरल संचालन

टैब पर काम करना बेहद सरल है. ऑपरेटिंग सिस्टम ही नहीं अन्य एप्पस भी इस तरह से डिजाइन किये गए हैं कि कोई भी इन पर आसानी से काम कर सकता है.

सुवाह्यता
यानी लाने ले जाने में आसानी. इसका लैपटॉप के मुकाबले कम आकार और उससे कहीं अधिक वजन में कम होना  इसको लाने ले-जाने के लिए एकदम अनुकूल बनाता है. लैपटॉप के किलों वजन के मुकाबले कुछ सौ ग्राम वजन का टैब सहज लगता है.

कम लागत
आकर्षक और कार्यक्षम टैब, लैपटॉप की तुलना में सस्ता है. यानी अब उन कामों के लिए जो टैब पर भी सम्भव है उनके लिए लैपटॉप के अधिक पैसे खर्चने की जरूरत नहीं रही. टैब, पूरा पैसा वसूल उपकरण है.

मुफ्त अनुप्रयोग
टैब चाहे एंड्रोइड आधारित हो या मैक के आइओएस आधारित हो जरूरत के हिसाब के हजारों मुफ्त के सॉफ्टवेयर उपलब्ध है. ये टैब को बहु उपयोगी बनाते है, और लोकप्रिय भी.
BLOG COMMENTS POWERED BY DISQUS